Skip to main content

Indonesia Tsunami: सुनामी से आई तबाही

Indonesia Tsunami: सुनामी से आई तबाही, अब तक 222 की मौत; 843 से अधिक घायल

कैरिटा, एएफपी। इंडोनेशिया में ज्वालामुखी फटने के कारण आई सुनामी से 222 लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों अन्य घायल हो गए। इंडोनेशिया की सुंडा जलसंधि के तट पर स्थानीय समयानुसार शनिवार रात 9:30 बजे सुनामी ने दस्तक दी। यह सुनामी क्रैकाटोआ की संतान कहे जाने वाले एक ज्वालामुखी में विस्फोट के कारण आई। वैज्ञानिकों के अनुसार, इस द्वीप का निर्माण क्रैकटो ज्‍वालामुखी के लावा से हुआ है। इस ज्‍वालामुखी में आखिरी बार अक्‍टूबर में विस्‍फोट हुआ था।

अधिकारियों ने बताया कि ज्वालामुखी विस्फोट के कारण सुनामी आने की घटनाएं बहुत कम होती हैं। भूकंप के कारण आने वाली सुनामी से इतर इस तरह की सुनामी में लोगों को सतर्क करने का कोई मौका नहीं मिलता है। राष्ट्रीय आपदा एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो नुग्रोहो ने बताया कि ज्वालामुखी फटने के कारण समुद्र के नीचे सतह में हलचल हुई। पूर्णिमा की रात होने के कारण उठ रही ऊंची लहरों के साथ मिलकर यह हलचल बड़ी तबाही का कारण बन गई।

सैकड़ों इमारतें धराशायी
राहत और बचाव कार्य में लगे अधिकारियों ने बताया कि आपदा में 843 लोग घायल हो गए हैं और 28 लोग लापता हैं। तट के आसपास बनी इमारतें ध्वस्त हो गई। पेड़ और बिजली के खंबे उखड़ गए। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस की कैथी मूलर ने कहा कि आपदा में मरने वालों की संख्या में इजाफा हो सकता है। नुग्रोहो ने भी कहा कि अभी आपदा पीडि़तों की संख्या का सही आकलन संभव नहीं है। जैसे-जैसे राहत और बचाव का काम आगे बढ़ेगा, स्थिति का उतना ही सही अनुमान लगाना संभव होगा। नेशनल डिजास्टर एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुर्वो नुग्रोहो ने बताया कि सुनामी स्थानीय समयानुसार शनिवार रात करीब 9:30 बजे आई। प्रत्‍यक्ष दर्शियों के मुताबिक समुद्र से 15 से 20 मीटर ऊंची लहरें उठती देखी गई हैं।

बह गए कंसर्ट में जुटे लोग
इंडोनेशिया में जिस समय सुनामी आई, ठीक उसी समय तट के किनारे एक म्यूजिक कंसर्ट आयोजित किया जा रहा था। शो के रंग में डूबे लोग नाच-गाने में खोये थे कि अचानक ऊंची लहरों ने सबकुछ तहस-नहस कर दिया। प्रदर्शन कर रहे कलाकार स्टेज समेत बह गए। इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर सामने आया है। कंसर्ट में रॉक बैंड 'सेवनटीन' के सदस्य प्रदर्शन कर रहे थे।
इंस्टाग्राम पर जारी एक वीडियो के मुताबिक, रॉक बैंड से जुड़े दो लोगों की मौत हो गई। तीन अन्य सदस्य लापता भी बताए जा रहे हैं। हादसे में बचे बैंड के सदस्य जैक ने बताया कि कंसर्ट का आयोजन सरकारी बिजली कंपनी पीएलएन की तरफ से किया गया था।
एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि वह शनिवार रात ज्‍वालामुखी विस्‍फोट के बाद वहां तस्‍वीरें ले रहे थे, तभी उन्‍होंने अपनी ओर तेजी से आती समुद्री लहरों को देखा। इसके के बाद वह वहां से भाग पड़े। फिर उन्होंने देखा कि समुद्र की लहर उनके होटल परिसर तक पहुंच गई। इसके बाद वह किसी तरह जंगलों और गांवों से होते हुए ऊंचाई वाले स्‍थान पर पहुंचे, जहां स्‍थानीय लोगों ने उनकी मदद की।

सितंबर में भूकंप और तूफान से 832 लोगों की मौत
तीन महीने पहले सितंबर में इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप स्थित पालु और दोंगला शहर में भूकंप के बाद सुनामी आने से 832 लोगों की मौत हो गई थी। हजारों लोग घायल भी हुए थे। कुल 6 लाख की आबादी वाले इन दोनों शहरों में आपदा के तीन महीने बाद भी हालात सामान्य नहीं हो पाए हैं।
2004 में सुनामी ने ली थी 2 लाख लोगों की जान
2004 में इंडोनेशिया के सुमात्रा में 9.3 तीव्रता का भूकंप आया था। इसके बाद हिंद महासागर के तटीय इलाकों वाले देश सुनामी की चपेट में आ गए थे। तब भारत समेत 14 देश सुनामी से प्रभावित हुए थे। दुनियाभर में 2.20 लाख लोगों की जान गई। इनमें 1.68 लाख लोग इंडोनेशिया के थे।

इंडोनेशिया में सबसे अधिक भूकंप और सुनामी
बता दें कि रिंग ऑफ फायर में स्थित होने के कारण इंडोनेशिया में दुनिया में सबसे अधिक भूकंप और सुनामी आते हैं। इसी साल जुलाई में इंडोनेशिया में एक हफ्ते के अंतराल में दो भूकंप के झटके आए थे। लोम्बोक में 7 और बाली में 6.4 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया था। इनमें सैकड़ों लोगों की मौत हुई थी।

Comments

Popular posts from this blog

I Got 2 strike

दोस्तो कल मैंने वेब सीरीज गंदी बात और गंदी बात 2 का लिंक अपने वीडियो में डाल के पब्लिश किया था। जिसकी वजह से आज यूटयूब वालो ने मुझे 2 स्ट्राइक कॉपी राइट और कम्युनिटी गाइडलाइन का स्ट्राइक दे दिया जैसा की मैंने अपने यूट्यूब वीडियो में आपको बताया था।

मैंने उन सभी वीडियो को डिलीट किया हुआ है ताकि मेरा यूट्यूब चैनल बंद ना हो सके।

आप को अगर वो वेब सीरीज देखना है तो नीचे लिंक  दे रहा हूं देख लेना।

और साथ भी यूट्यूब चैनलों को भी सब्सक्राइब कर देना। अब से इस तरह का वीडियो को डायरेक्ट पब्लिक नहीं करूंगा। आप बस बने रहना साथ में और क्या देखना है वो कॉमेंट कर देना मेरे यूट्यूब चैनल के लेटेस्ट विडियो पर, और सब्सक्राइब तो जरूर कर देना। ताकि नया अपडेट दे सकूं।

ALT BALAJI के सबसे गंदे वेब सीरीज

गन्दी बात वीडियो लिंक

SE01 EPISODE 01 -  REMOVE
SE01 EPISODE 02 - देखिए
SE01 EPISODE 03 - REMOVE
SE01 EPISODE 04 - REMOVE

भाईयो मेरे सभी वीडियो को यूट्यूब वालो ने रिमूव कर दिया।
अब मैं इसका डायरेक्ट डाउनलोड लिंक दूंगा। बस थोड़ा सा समय दे दो ।

गंदी बात -2 वीडियो लिंक

SE02 EPISODE 01 - REMOVE
SE02 EPISODE 02 - R…

पीरियड्स के समय संबंध बनाने से पहले एक बार जरूर जान ले

एक लड़की के लिए मां बनना सबसे बड़े गौरव की बात होती है. एक लड़की जब मां बनती है, तो उसकी खुशी का कोई अंदाजा नहीं होता है. लेकिन मां बनने के लिए हर लड़की में पीरियड्स का आना काफी जरूरी होता है। पीरियड्स के दौरान लड़कियों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

मासिक धर्म का समय तीन-चार दिन का होता है और इन दिनों में लड़कियों की दिनचर्या और उनके व्यवहार में अनेक उतार-चढ़ाव होते रहते हैं। पीरियड्स के समय लड़कियों को बेहद तेज दर्द का भी सामना करना पड़ता है। पीरियड्स के दौरान लड़कियों को शारीरिक संबंध बनाते वक्त तीन बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए। लेकिन कई सारे लोगों को नहीं पता होता है की वो 3 बातें कौन सी है. इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे है की लड़कियों को पीरियड्स के दौरान संबंध बनाते समय कौन सी बातें ध्यान रखना चाहिये।

मासिक धर्म के समय संबंध बनाते से लड़की के शरीर से एन्डोरफिंस नामक हार्मोन स्रावित होते हैं। जो पीरियड्स के दर्द और स्ट्रेस को कम करने में मददगार होता है। लेकिन ध्यान रहे की पीरियड्स के समय ज़्यादा संबंध बनाने स लड़कियों की समस्या बढ़ भी सकती है. इसीलिए बिना लड…